राजनीति

मल्लिकार्जुन खरगे-138 साल के पार्टी इतिहास में हुए 85 महाधिवेशन

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष  मल्लिकार्जुन खरगे  ने रविवार को कहा कि पार्टी के रायपुर अधिवेशन का औपचारिक रूप से समापन हो रहा है और इसी के साथ एक नए कांग्रेस का आगाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस अधिवेशन में कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक के प्रतिनिधियों की यहां पर मौजूदगी रही।

खरगे ने कहा कि महाधिवेशन में कांग्रेस कार्यसमिति  सीडब्ल्यूसी के सदस्यों की संख्या 25 से बढ़ाकर 35 करने का फैसला किया गया। हमारी सीडब्ल्यूसी में 50 फीसदी जगह एससी, एसटी, ओबीसी और महिलाओं को देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। हमारी चर्चा सार्थक रही है। 

इसी बीच खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चंद लोग इस देश की संपत्ति को लूट रहे हैं। हमारा पैसा और संपत्ति भी हमारी और उस पैसे से एक-एक संपत्ति खरीदकर मोदी जी एक व्यक्ति को दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने अदाणी की जितनी मदद की, उतनी मदद किसी और व्यापारी की नहीं की गई। इसके लिए कांग्रेस के समस्त नेता और कार्यकर्ता ‘सत्य की खोज’ करेंगे। खरगे ने कहा कि कांग्रेस के 138 साल के इतिहास में अब तक 85 महाधिवेशन हुए हैं। इन अधिवेशनों में देश की दिशा को बदलने वाले कई फैसले हुए हैं। जनता के सरोकार से जुड़ी देश की महत्वपूर्ण योजनाओं में से कई योजनाओं के मूल विचार हमारे अधिवेशनों में से आए हैं। उन्होंने कहा कि भारत के संविधान में शामिल मूल अधिकारों का विचार भी हमारे 1931 के कराची अधिवेशन से आया था और उसी के बहुत सारे विचार आज हमारे अधिवेशन में आए हैं। रायपुर में हमने उसी परंपरा के तहत राजनीतिक, आर्थिक, अंतरराष्ट्रीय, कृषि, सोशल जस्टिस समेत इत्यादि प्रस्तावों को आखिरी रूप दिया। हमने छह प्रस्तावों को पारित भी किया।

Related Articles

10 Comments

  1. I seriously love your blog.. Pleasant colors & theme. Did you build this web
    site yourself? Please reply back as I’m wanting to create my own personal site and want to find out where you
    got this from or just what the theme is called. Many thanks!

    I saw similar here: Dobry sklep

  2. Hello! Do you know if they make any plugins to help with Search Engine Optimization? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not
    seeing very good gains. If you know of any please share.
    Cheers! You can read similar blog here: Sklep internetowy

  3. The next time I read a blog, I hope that it does not fail me as much as this particular one. After all, I know it was my choice to read, however I genuinely thought you would probably have something helpful to talk about. All I hear is a bunch of moaning about something that you could fix if you were not too busy searching for attention.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button