Life Style

छोटी-छोटी बातों पर आता है आपको गुस्सा? जानें कैसे ये घुन की तरह खोखला कर देगा आपका शरीर

बीते सालों में लोगों में गुस्सा, आक्रोश, बदला और अवसाद की भावना बढ़ी है। इसकी सही वजह क्या है, इसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते। कारण जो भी आपका गुस्सा आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। भले ही आज आप इस चीज पर ध्यान न दे रहें हों लेकिन, जब इन बीमारियों की शुरुआत हो जाएगी तो ये आपके शरीर को ठीक वैसे ही खोखला कर देंगी जैसे घुन अनाज को कर देता है.

1. हाई बीपी-जिन लोगों को बहुत गुस्सा आता है उनमें हाई बीपी की समस्या हो सकती है। दरअसल, समझने वाली बात ये है कि जब आपके दिल और दिमाग में आक्रोश की भावना होती है और ये लंबे समय तक रहकर गुस्से का रूप लेने लगती है तो आपके दिल का काम काज प्रभावित होता है। इससे खून की रफ्तार बढ़ती है, दिल पर प्रेशर पड़ता और आप हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं।

2. हार्ट अटैक-हार्ट अटैक का एक कारण ज्यादा गुस्सा करना भी हो सकता है। भले ही आप ध्यान न दे रहे हो लेकिन जब आप गुस्से में होते हैं तो आपकी सांस तेज हो जाती है, धड़कनों की रफ्तार बढ़ जाती है और दिल पर प्रेशर पड़ने लगता है। फिर जब आप इसे अपनी आदत बना लेते हैं तो किसी भी दिन आप हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं।

3. स्ट्रोक- स्ट्रोक का एक कारण है अचानक से बीपी बढ़ना और सिर की नसों का फट जाना। जब आप गुस्से में होते हैं तो ये चीजें आपके शरीर में हो रही होती हैं। इस दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है, खून और ऑक्सीजन की रफ्तार बढ़ी रहती है और फिर ब्लड वेसेल्स पर जोर पड़ता है और ये फट सकती हैं। 

4. एंग्जायटी और डिप्रेशन- एंग्जायटी और डिप्रेशन, दोनों मानसिक बीमारियां हैं जो कि धीमे-धीमे आपको मौत की ओर ले जा सकती हैं। एंग्जायटी से अक्सर लोग सही से डील नहीं कर पाते और ये लंबी चलने वाली घबराहट व निराशा आपको अवसाद की ओर ले जाती है। ज्यादा गुस्सा करना, हार्मोनल गड़बड़ियों का कारण बनता है। ये हैप्पी हार्मोन्स में कमी लाता है और इन बीमारियों का शिकार बनाता है।

5. पेट और स्किन से जुड़ी बीमारियां- पेट और स्किन से जुड़ी बीमारियां, गुस्से के कारण भी हो सकती हैं। गुस्सा करेंगे तो स्ट्रेस होगा। स्ट्रेस एसिड जूस का प्रोडक्शन बढ़ाएगा। एसिडिटी होगी और पाचन तंत्र गड़बड़ाएगा, फिर पेट खराब हो जाएगा। इतना ही नहीं, कब्ज की समस्या होगी और शरीर में टॉक्सिन जमा होगा। ये आपके खून को गंदा करेगा और आप स्किन से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। तो, गुस्से पर कंट्रोल करें और खुश रहने की कोशिश करें।

Related Articles

19 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button