राज्य

ओडिशा ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या हुई 207, 900 लोग हुए घायल

ओडिशा के बालासोर जिले में बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार की शाम को यात्री ट्रेन कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतर गईं. इसी बीच उसके पास की पटरी से गुजरते हुए यशवंतपुर से हावड़ा जा रही एक्सप्रेस ट्रेन उतरी हुई बोगियों से बाजू से टकरा गई. ओडिशा के मुख्‍य सचिव पीके जेना के मुताबिक, इस हादसे में अब तक 233 लोगों की मौत हो गई है और 900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्रेन हादसे के बाद राज्य दिवस समारोह रद्द करते हुए एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. घायल लोगों को अस्पतालों में ले जाया गया है. राहत और बचाव दल दुर्घटनास्थल पर मौजूद हैं. घायल कुछ यात्रियों को बालासोर मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है. मेडिकल कॉलेज और बालासोर के आसपास के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है.

अपने एक ट्वीट में पीके जेना ने लिखा, “ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है. दुर्घटनास्थल से @SRC_Odisha की ताजा रिपोर्ट में यह आंकड़ा 207 बताया गया है. घायलों की संख्या लगभग 900 हो चुकी है.”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया है- ”ओडिशा के बालासोर में रेल हादसा बेहद पीड़ादायक है. एनडीआरएफ की टीम पहले ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी है और अन्य टीमें भी बचाव अभियान में शामिल होने के लिए जा रही हैं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.” ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मुख्य सचिव और विकास आयुक्त को राहत और बचाव कार्य की निगरानी करने का निर्देश दिया है. ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा है कि, ”बालासोर के डीएम, आईजी और एसपी दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. 15 से ज्यादा फायर सर्विस यूनिटों को रवाना किया गया है. करीब 60 एंबुलेंस भी भेजी गई हैं. बालासोर और कटक के दो मेडिकल कॉलेज घायलों के इलाज के लिए पूरी तरह तैयार हैं. डीजी फायर सर्विसेज को मौके पर पहुंचने का आदेश दिया गया है.”ट्रेन दुर्घटना के बाद राहत और बचाव अभियान जारी है. विशेष राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार बालासोर के कलेक्टर को सभी जरूरी व्यवस्थाएं करने के लिए मौके पर पहुंचने और राज्य स्तर से किसी भी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होने पर एसआरसी को सूचित करने का निर्देश दिया गया है.  अधिकारियों ने कहा कि हादसा शाम करीब 7.20 बजे बहानागा बाजार स्टेशन के पास हुआ. कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन कोलकाता के पास शालीमार स्टेशन से चेन्नई सेंट्रल स्टेशन के लिए जा रही थी. अधिकारियों ने कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के चार डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. अतिरिक्त डीएमईटी ने बताया कि, हमने 15 एंबुलेंसों को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया है और मरीजों को सोरो की अस्पताल में शिफ्ट करना शुरू कर दिया है. कुछ घायलों को अधिक सुविधाओं वाले अस्पतलों में भेजना पड़ सकता है. अधिकारियों के अनुसार, भद्रक से 5 एंबुलेंस भेजी गई हैं.ओडिशा फायर सर्विसेज के डीजी सुधांशु सारंगी को बचाव कार्यों की निगरानी का जिम्मा दिया गया है.  ओडिशा के वरिष्ठ अधिकारियों हेमंत शर्मा, बलवंत सिंह, अरविंद अग्रवाल को डीजी फायर सर्विसेज के साथ बहानागा में ट्रेन दुर्घटना स्थल पर व्यवस्था की निगरानी के लिए भेजा गया है. एनडीआरएफ की तीन यूनिट, ओडीआरएएफ की चार यूनिट और 60 एंबुलेंस मौके पर भेजी गई हैं.रेलवे के खड़गपुर डिवीजन के डीआरएम के अनुसार, रेल हादसा होने के बाद कम से कम 13 ट्रेनें या तो डायवर्ट की गई हैं या फिर रद्द कर दी गई हैं.  

Related Articles

18 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button