नॉलेज

अगर आप नहीं जानते कब्ज क्या है और यह कैसे होता है

कब्ज एक आम समस्या है। दरअसल, जब मल सूख जाता है और मल त्याग में दिक्कत होती है तो इसे कब्ज कहते हैं। तेल मसाले का ज्यादा सेवन, खाना समय पर नहीं खाना, कम मात्रा में पानी पीना, पेट साफ ना होना इन वजहों से कब्ज की समस्या ज्यादा होती है। कुछ लोगों के लिए कब्ज की समस्या आम होती है और कुछ लोगों के लिए यह बीमारी या बड़ी परेशानी बन जाती है। ऐसे में इसके कारणों के बारे में जानना जरूरी हो जाता है। तो, आइए जानते हैं इस बारे में। 

  1. रेशेदार भोजन की कमी : रेशेदार आहार की कमी से कब्ज की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको हरी सब्जियों और फलों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। कोशिश करें कि दिन में कोई 2 सब्जी और 1 फल जरूर खाएं। इससे बॉवेल मूवमेंट तेज होता है और मल त्याग में मदद मिलती है। 
  2.  तेल मसाले का ज्यादा सेवन : ज्यादा तेल मसाले वाला खाना कब्ज की समस्या का कारण बन सकता है। मांस,  तली-भुनी चिकनी चीजें खाने से यह समस्या बढ़ती है। इन सब चीजों का सेवन आपके मल में फैट जोड़ता है, इससे मल सूखा जाता है और कब्ज की समस्या दूर होती है। 
  3. कम मात्रा में पानी पीना : बहुत से लोग पानी कम पीते हैं। पानी कम पीना अपने में एक बीमारी का कारण बन सकता है। पानी न पीने की वजह से डिहाइड्रेशन हो जाता है। इससे भी आपका मल सूख जाता है और मल त्याग में दिक्कत होती है और हमें कब्ज की समस्या हो जाती है।
  4. इनएक्टिव लाइफस्टाइल : किसी भी तरह का शारीरिक काम न करना। घर पर बैठे रहना और आलस करना भी कब्ज की समस्या का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा शारीरिक काम की जगह दिमागी काम ज्यादा करना और स्ट्रेस लेना भी कब्ज की समस्या का कारण बन सकता है।

24 Comments

  1. Wow, amazing weblog format! How lengthy have you ever been running a blog for?
    you make running a blog glance easy. The whole glance of your web site is wonderful, as
    well as the content! You can see similar here ecommerce

  2. Wow, marvelous blog structure! How lengthy have you ever been blogging
    for? you made running a blog glance easy. The whole look of your web
    site is fantastic, as well as the content! You can see
    similar here sklep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button